KYP Final Exam Result यहाँ से चेक करे बिलकुल आसानी से | KYP

KYP Final Exam Result यहाँ से चेक करे
KYP Final Exam Result यहाँ से चेक करे बिलकुल आसानी से

हेलो दोस्तों स्वागत करता हूं, आप सभी का हमारे ब्लॉग पोस्ट में। दोस्तों आज मैं आपको को बताऊंगा की कैसे आप अपने मोबाइल से या अपने कंप्यूटर से KYP Final Exam Result किस प्रकार से चेक कर सकते हैं। मैं आपको बिल्कुल आसान तरीके से बताऊंगा बस आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करेंगे ऐसा करके आप अपना KYP Final Exam Result बिल्कुल आसानी से चेक कर सकते हैं। 

KYP Final Exam क्या है ?

KYP (कुशल युवा प्रोग्राम) इसमें कुल 3 कोर्स होते हैं पहला कोर्स का नाम है बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, दूसरा कोर्स है बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन लैंग्वेज स्किल्स और तीसरा  कोर्स है बिहार स्टेट सर्टिफिकेट इन सॉफ्ट स्किल्स। इसमें कुल 120 सेशन होते हैं जो कि कुल 90 दिनों यानी 3 महीने में कंप्लीट करने होते हैं, सभी सेशन कंप्लीट हो जाने के बाद सेंटर में KYP फाइनल एग्जाम होता है जिसमें तीनों सब्जेक्ट का एग्जाम होता है। KYP Final Exam में एक सब्जेक्ट का मार्क्स 20 मार्क्स का होता है इस प्रकार से तीनों सब्जेक्ट मिलाकर KYP Final Exam 60 नंबर का होता है। प्रत्येक एग्जाम में पास होने के लिए 20 में से 8 नंबर लाना अनिवार्य होता है। 

KYP Final Exam Result कितने दिन में आ जाता है ?

KYP Final Exam कंप्लीट होने के बाद तकरीबन 8 दिन का समय लगता है रिजल्ट को आने में। रिजल्ट की जानकारी सबसे पहले आपके संबंधित केवाईपी केंद्र को पता चलता है। आप अपने केंद्र से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं रिजल्ट आया कि नहीं लेकिन मैं आपको बता दूं एग्जाम के 8 दिन के अंदर बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन द्वारा KYP का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाता है।  तो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप किस प्रकार से अपना रिजल्ट पता कर सकते हैं। 

KYP Final Exam Result जानने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए ?

KYP Final Exam Result जानने के लिए आपके पास आप लर्नर कोड और आपके सेंटर का कोड यह दो चीज आपको मालूम होना चाहिए, इसी की मदद से आप अपना KYP Final Exam Result चेक कर सकते हैं अगर आपको अपना लर्नर कोड और अपना सेंटर का कोड मालूम नहीं है तो यह आप अपने केंद्र से पता कर सकते हैं।  

KYP Final Exam Result कैसे चेक करें ?

KYP Final Exam Result चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे वहां पर आप सर्टिफिकेट नंबर की जगह पर आपसे आपका लर्नर कोड एंटर करेंगे और सेंटर कोड के जगह अपना सेंटर का कोड एंटर करेंगे, ऐसा करने के बाद आपको वहां पर आई एम नॉट रोबोट पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आपको वहां पर दिखेगा KYP Course, BS-CIT, BS-CLS and BS-CSS आप उनमें से किसी एक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं .


ज्यादा जानकारी के लिए इस वीडियो को भी देख सकते हैं-