KYP Ka Full Form- KYP कोर्स करना क्यों जरुरी है?

KYP Ka Full Form Kya Hai?
KYP Ka Full Form Kya Hai?

KYP Ka Full Form Kya Hai? 

दोस्तों स्वागत करता हूं आप सभी का हमारे न्यू ब्लॉग पोस्ट में, दोस्तों आज हम लोग जानने वाले हैं, kyp kya haikyp ka full form kya hai? और kyp करने के क्या फायदे हैं ? यह सभी चीजें आज हम लोग इस लोग पोस्ट में विस्तार से जानेंगे ,तो आप पर इस ब्लॉक पोस्ट को पूरा अंतिम तक जरूर पढ़ें. 

KYP kya hai? What is KYP?

दोस्तों KYP बिहार सरकार द्वारा प्रायोजित एक योजना है, जिसके अंतर्गत बिहार के छात्रों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के लिए तथा छात्रों में अंग्रेजी भाषा का ज्ञान और साथ ही व्यवहार कौशल को बढ़ाने के लिए इस योजना का शुभारंभ 2017 मैं मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के द्वारा किया गया है, जो युवाओं के लिए काफी लाभप्रद साबित हो रहा है . यह योजना बिहार के सबसे स्वर्णिम योजनाओं में से एक है जो जमीनी स्तर पर बिहार के युवाओं को लाभान्वित कर रही है. इस योजना का लाभ लाखो छात्रों ने ले लिया है, लेकिन सरकार इस योजना का लाभ करोड़ों छात्रों को देना चाहता है ताकि आने वाले समय में बिहार के युवा आत्मनिर्भर बन सके तथा युवाओं के अंदर रोजगार क्षमता विकसित हो सके.

KYP ka full form kya hai?

दोस्तों KYP का फुल फॉर्म होता है कुशल युवा प्रोग्राम. जिसमें कुशल का मतलब होता है किसी कार्य को अच्छे तरीके से करना, युवा अर्थात 15 से 28 वर्ष के आयु के जितने भी लोग हैं, और प्रोग्राम का मतलब होता है कार्यक्रम यानी, यह एक योजना जिसमें युवाओं को शामिल किया गया है. अर्थात कुशल युवा कार्यक्रम KYP एक योजना है जिसमें बिहार के युवाओं को कुशल बनाने का कार्य किया जा रहा है. वैसे तो बिहार के युवा बहुत ही मेहनती और तेज होते हैं, लेकिन बिहार के युवाओं में कुशलता की बहुत कमी है, और इसी कमी को दूर करने के लिए यह योजना 2017 से लगातार चलती आ रही है और आने वाले समय में भी यह योजना एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगी.

                 The Best 4k Laptops in India 2023

KYP karne ke fayde? KYP क्यों करना चाहिए?

जैसा कि आप जानते हैं केवाईपी एक सरकारी योजना है, और सरकार कोई भी योजना बिना किसी मकसद के नहीं लाती है, अगर सरकार इस योजना को लाया है तो इसके पीछे कुछ ना कुछ कारण अवश्य होगा तो मैं आपको बताना चाहता हूं लेकिन सरकार इस प्रकार की योजना का लाने का क्या कारण है-
  1. Skill की कमी को दूर करना- इस योजना को लाने का प्रमुख कारण है बिहार के युवकों में स्किल की कमी को दूर करना क्योंकि यह देखा गया है कि बिहार के बच्चे पढ़ाई में तो बहुत आगे हैं लेकिन स्किल के मामले में बहुत पीछे हैं, इसी चीज को दूर करने के लिए इस योजना को लाया गया है. अगर कोई छात्र KYP कोर्स करता है तो निश्चित रूप से उसमें स्किल का विकास होगा और वह उस स्किल का प्रयोग करके अपने जीवन को बेहतर बना सकता है. 
  2. कंप्यूटर शिक्षा के साथ-साथ अंग्रेजी और व्यवहार कौशल ज्ञान को बढ़ाना- कंप्यूटर शिक्षा आज के समय में सभी छात्रों के लिए अति आवश्यक है. क्योंकि इसके ज्ञान के बिना सब अधूरा है आजकल जितने भी परीक्षाएं हो रही है तकरीबन सभी कंप्यूटर के माध्यम से हो रही है ऐसे में अगर छात्रों को कंप्यूटर का ज्ञान नहीं होगा तो उन्हें परीक्षा देने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. दूसरी चीज कंप्यूटर ज्ञान के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, अंग्रेजी भाषा पूरी दुनिया में बोली जाती है और समझी जाती है ऐसे में अंग्रेजी का ज्ञान होना भी आज के समय में अति आवश्यक है. इस योजना में कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ व्यवहार कौशल भी सिखाया जाता है जोकि छात्रों मै उचित व्यवहार की समझ विकसित होती है जो अति आवश्यक है.
  3. सरकारी योजनाओं में लाभ- जिन छात्रों ने यह कोर्स पूरा कर लिया है उन्हें सरकार की बहुत सारी योजनाओं में इसका लाभ मिलेगा, सरकार ने यह घोषणा कर दिया है यह कोर्स करना बिहार के सभी छात्रों के लिए आवश्यक है. हाल ही में सरकार ने घोषणा किया है की वैसे छात्र जिन्होंने KYP कोर्स में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वैसे छात्रों को इंटर का मार्कशीट नहीं दिया जाएगा, अर्थात हम कह सकते हैं कि हमें समय रहते या कोर्स कर लेना चाहिए, ताकि आगे चलकर हमें किसी प्रकार की सरकारी सुविधाओं से वंचित होना ना पड़े.
  4. KYP Certificate की मान्यता- बिहार सरकार ने केवाईपी सर्टिफिकेट की मान्यता को काफी बढ़ा दिया है, छात्र इस सर्टिफिकेट का प्रयोग करके भारत के किसी भी शहर किसी भी राज्य में जाकर रोजगार की तलाश कर सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं इस सर्टिफिकेट की मान्यता पूरे भारत में है.

KYP Course karne ka Process KYP Course करने की प्रक्रिया

KYP कोर्स करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने निकट किसी भी कुशल युवा कार्यक्रम के केंद्र पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको अपने जिला के निबंधन कार्यालय में जाकर अपने सभी ओरिजिनल दस्तावेजों का सत्यापन कराना होता है. निबंधन कार्यालय में दस्तावेजों का सत्यापन कराने के बाद एक पावती रसीद दी जाती है, और इसी पावती रसीद के माध्यम से आप अपने नजदीकी कुशल युवा केंद्र में अपना नामांकन दर्ज करवा सकते हैं. नामांकन में 1000 रुपया की सुरक्षा राशि जमा कराने होती है जो कि आपके कोर्स समाप्ति के बाद आपके खाते में पुनः वापस भेज दिया जाएगा.

KYP Course ke liye kon kon दस्तावेज की जरूरत होती है?

इस कोर्स को करने के लिए जरूरी दस्तावेज है, आधार कार्ड, बैंक पासबुक मैट्रिक का मार्कशीट, इंटर का मार्कशीट (अगर नहीं है तो कोई बात नहीं) फोटो पासपोर्ट साइज का. इन सभी दस्तावेजों का फोटोकॉपी और ओरिजिनल दोनों की आवश्यकता होती है. 

तो दोस्तों मैंने आपको इस कोर्स से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपसे साझा की, अगर आप अपने दोस्तों को भी इस जानकारी को शेयर करना चाहते हैं तो नीचे आपको सभी शेयर करने का विकल्प दिखाई देंगे, आप निम्नलिखित में से किसी एक विकल्प का चयन करके यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. 

FAQ-

1- How to Download KYP Certificate? KYP का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?
Ans- इसके लिए आपको KYP ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर आप को कुशल युवा कार्यक्रम का और विकल्प दिखेगा, उसमें आपको सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके अपना Learner Code और Center डालकर अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

2- BSDM का फुल फॉर्म क्या होता है?
Ans- BSDM का फुल फॉर्म होता है बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन .

3- कुशल युवा प्रोग्राम(kyp) में कितने कोर्स है?
Ans- कुशल युवा कार्यक्रम में कुल 3 कोर्स होते हैं जिसमें पहला कोर्स BS-CIT है, दूसरा कोर्स BS-CLS है, और तीसरा कोर्स BS-CSS है.